News portals-सबकी खबर (शिमला)
शिमला शहर में पेयजल आपूर्ति मौजूदा समय में पूरी हो रही है और 24 बाई 7 प्रणाली शुरू होने से लोगों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होगा। 2050 को लेकर बनाई गई इस योजना को वल्र्ड बैंक की मंजूरी मिल चुकी है और लोग नए सिस्टम को फॉलो करें। यह बात एसजेपीएनएल के जीएम आरके वर्मा ने प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि एसजेपीएनएल के पास डाटाबेस में 35 हजार उपभोक्ता है और 29 से 30 लाख की बिलिंग होती है।इनमें घरेलू करीब 25 हजार उपभोक्ता है, जिसमें से 10500 उपभोक्ताओं को 200 व छह हजार उपभोक्ताओं को 400 के आसपास बिल आ रहा है और एसजेपीएनल शहर में 45 से 50 एमएलडी पानी की जलापूर्ति कर रहा है, जो कि मौजूदा स्थिति के हिसाब से पर्याप्त है, लेकिन आगामी 24 बाई 7 योजना के तहत बल्क वॉटर प्रोवाइड होगा, जिसमें पानी की क्षमता बढ़ेगी।नॉन डॉमेस्टिक उपभोक्ताओं का बना रहा बायलॉजउन्होंने कहा कि नॉन डॉमेस्टिक उपभोक्ताओं का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। इन भवनों में किसके नाम मीटर लगे है और कहां लगे है, इसका पता लगाया जा रहा है, क्योंकि 24 बाई 7 योजना के तहत उन्हें ही पानी मिलेगा, जिनका डाटाबेस एसजेपीएनएल के पास समाहित रहेगा।
सीवरेज प्रणाली की हो रही अपग्रेडेशनउन्होंने कहा कि शहर में 34 वार्डों में से 25 वार्डों के लिए 3 एसटीपी ढली, मल्याणा व लालपानी में बनाए गए है, जिनकी अपग्रेडेशन का टेंडर करने के बाद इनके 80 फीसदी काम हो चुके है। इसके अलावा नॉर्थ डायरेक्शन, आईजीएमसी और समरहिल के लिए रेड टू लिफ्टिंग के तहत टेंडर हो गए है और इनकी कैप्सिटी को बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा नए क्षेत्र टूटू, मल्याणा, ढली आदि के लिए टूटू-पंथाघाटी में एसटीपी बनाए जा रहे है, जिसकी 90 फीसदी पाईप लाईन बिछ चकी है। कई जगह फोरेस्ट क्लीयरेंस और लोगों के विवाद का मामला है, जिन्हें जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।गिरि योजना में बनाया जा रहा टयूब सेटलर
उन्होंने कहा कि गिरि योजना में टर्बिडिटी की समस्या है, जिसके चलते यहां पर टूयब सैटलर बनाया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने भी एसजेपीएनएल को समयबद्ध किया है, जिसका कार्य प्रगति पर है।
नगर निगम ने बिल में खामी की दुरुस्तजीएम ने कहा कि नगर निगम के जनरल हाउस में अत्यधिक बिल का मामला उठाया गया था। टूटू वाले 9 लाख के बिल को लेकर जब पड़ताल की गई तो यह सही पाया गया है, जबकि एक अन्य बिल में खामी पाई गई है, जिसे दुरूस्त बनाया जा रहा है।ग्रीवियेंस सेल करेगा समस्या का समाधानशहर में लोगों की समस्याओं के निवारण करने के लिए ग्रीवियेंस सैल बनाया गया है और यहां पर शिकायत या समस्याएं आने के तुरंत बाद उसे 24 घंटे के भीतर हल कर दिया जाएगा, जिससे लोगों को परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अभी करीब 21 हजार लोगों के नंबर दर्ज हो चुके है और करीब 18 हजार मोबाइल नंबरों को सूचीबद्ध किया जा रहा है, जिससे मोबाइल पर ही उन्हें मैसेज भी आएगा और वहीं वह समस्याएं भी ऑनलाईन ही दर्ज करवा सकेंगे, जिस पर त्वरित कार्रवाई होगी।
Recent Comments