Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

November 22, 2024

प्रदेश सरकार जन शिकायत निवारण के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही सुनिश्चित

????????????????????????????????????

News portals-सबकी खबर (शिमला ) मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार का मुख्य ध्येय पारदर्शी, उत्तरदायी और जवाबदेह प्रशासन प्रदान करना है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग सुनिश्चित कर रही है। सरकार लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी शिकायतों का घर-द्वार पर निवारण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने धर्मशाला प्रवास के दौरान 23 व 24 मई, 2023 को देर सायं तक जन समस्याएं सुनी और अधिकारियों को उनका समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान कई प्रतिनिधिमण्डलों ने भी उनसे भेंट कीं। मुख्यमंत्री राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के प्रवास के दौरान निरंतर लोगों से संवाद करते हैं और उनका समाधान सुनिश्चित करने के लिए मौके पर दिशा-निर्देश भी देते हैं।
सरकार द्वारा विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए नागरिक को केंद्र में रख कर एक महत्वपूर्ण प्रणाली विकसित की जा रही है जिसमें सार्वजनिक नीति निर्माण और कार्यान्वयन के लिए जनता का परामर्श लिया जाएगा। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ऐसी सार्वजनिक सेवा की आवश्यकता है जो सक्षम, अभिनव और दूरदर्शी हो। मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे शिकायत निवारण प्रणाली को प्रभावी ढंग से विकसित और कार्यान्वित करें ताकि लोगों की उचित मांगों पर त्वरित कार्रवाई की जा सके और जनता की शिकायतों का समयबद्ध निवारण किया जा सके।
मुख्यमंत्री प्रदेशवासियों को एक जवाबदेह प्रशासन प्रदान करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही एक प्रभावी तंत्र विकसित करेगी और हेल्पलाइन नंबर के संचालन को सुदृढ़ करेगी, जिसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
उन्होंने स्वचालित प्रतिक्रिया के लिए व्हाट्सएप, चैट-बॉट्स और वॉयस बॉट्स जैसी नवीन योजनाओं को शुरू करने पर भी बल दिया है। राज्य सरकार ने हाल ही में कल्याणकारी योजनाओं के वितरण के लिए सभी संगठनों के डेटा को एकीकृत करने और जनता की बेहतर सेवा करने के लिए एक सामान्य डिजिटल प्लेटफॉर्म हिम डेटा पोर्टल लॉन्च किया है। राज्य सरकार नवाचार और सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हिमाचल को देश का एक अनुकरणीय राज्य बनाने की दिशा में काम कर रही है।  हिम डेटा पोर्टल विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण डेटा को एक साथ एकीकृत करेगा, जिसके परिणामस्वरूप विभागों की कार्यप्रणाली में दक्षता आएगी। इस सुविधा से  प्रदेश का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित होगा।

Read Previous

राज्यपाल ने द नॉलेज सिस्टम ऑफ इंडिया पुस्तक का विमोचन किया

Read Next

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला में ढ़गवार दूध प्रसंस्करण संयंत्र के लिए 250 करोड़ रुपये की घोषणा की

error: Content is protected !!